BRICS समिट में शामिल होने रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति पुतिन से हुई मुलाकात
BRICS समिट में शामिल होने रूस के कजान पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति पुतिन से हुई मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी BRICS में शामिल होने के लिए रूस के शहर कजान पहुंचे हैं। इससे पहले जब प्रधानमंत्री एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उनका लड्डू और केक के साथ शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद होटल पहुंचने पर भारतीय पोशाक पहने रूसी कलाकारों ने डांस कर उनका स्वागत किया। कुछ देर बाद उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। इस दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि, ” हमारे संबंध इतने अच्छे हैं कि आप मेरी बात बिना ट्रांसलेटर के समझ जाते हैं।” बातचीत के दौरान जब रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्दा उठा तो पीएम मोदी भारत के स्टैंड पर कायम रहे। उन्होंने कहा कि, ”हर समस्या का समाधान शांतिपूर्ण ढंग से हो।”

PM बुधवार को BRICS की मीटिंग में हिस्सा लेंगे

विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को BRICS की मीटिंग में हिस्सा लेंगे। मीटिंग दो सेशन में होगी। सबसे पहले सुबह क्लोज प्लेनरी यानी बंद कमरे में बातचीत होगी। इसके बाद शाम को ओपन प्लेनरी होगी। इस दौरान पीएम मोदी कई नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बातचीत होने की संभावना

समिट की साइडलाइन में प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बातचीत होने की संभावना है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बताया था कि भारत और चीन के बीच लद्दाख में पेट्रोलिंग को लेकर समझौते पर सहमति बन गई है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे में पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच बातचीत हो सकती है। दोनों नेताओं के बीच आखिरी बार 2022 में इंडोनेशिया के बाली में G20 समिट के दौरान मुलाकात हुई थी। इसके बाद पिछले साल यानी 2023 में अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुई BRICS समिट में दोनों नेता शामिल हुए थे लेकिन इनके बीच कोई मुलाकात और बातचीत नहीं हुई थी।

Poultary

विदेश मंत्री एस. जयशंकर BRICS प्लस देशों के सेशन में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री मोदी 23 अक्टूबर को रूस से रवाना हो जाएंगे, वहीं 24 अक्टूबर को विदेश मंत्री एस. जयशंकर BRICS प्लस देशों के सेशन में भारतीय डेलिगेशन को लीड करेंगे। यह सेशन ‘BRICS और ग्लोबल साउथ’ की थीम पर होगा। इस समिट में कुल 28 देश और 5 अंतरराष्ट्रीय संगठन हिस्सा लेंगे।    

Shashi Rai
Bharati Cement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here