S. jaishankar in Mauritius
S. jaishankar in Mauritius

S. jaishankar in Mauritius: विदेश मंत्री एस जयशंकर मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर मॉरीशस पहुंचे। मॉरीशस के विदेश, क्षेत्रीय एकीकरण और अंतरर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री मनीष गोबिन ने हवाई अड्डे पर एस. जयशंकर का स्वागत किया। जयशंकर ने सोशल मीडिया X पर तस्वीरें साझा करते हुए लिखा है, ”नमस्ते मॉरीशस, गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए विदेश मंत्री मनीष गोबिन को धन्यवाद। इस विशेष संबंध को आगे बढ़ाने के लिए सार्थक चर्चा के तत्पर हूं।”

‘सहयोग के नए रास्ते लताशेंगे’

वहीं मॉरीशस के विदेश मंत्री मनीष गोबिन ने X पर पोस्ट में लिखा है कि एस. जयशंकर की यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत और स्थायी साझेदारी को दर्शाती है। उन्होंने कहा,” जयशंकर का मॉरीशस में स्वागत करके मुझे खुशी हुई। उनकी यात्रा हमारे देशों के बीच मजबूत और स्थायी साझेदारी को दर्शाती है। हम साथ मिलकर अपने संबंधों के मजबुत करना जारी रखेंगे और सहयोग के नए रास्ते लताशेंगे।”

मॉरीशस के पीएम की मौजूदगी में एक कार्यक्रम के दौरान जशंकर ने कहा कि मॉरीशस के साथ भारत के संबंध बहुत मजबूत हैं। ये बहुआयामी साझेदारी में बदले हैं।

Poultary

इन मुद्दों पर हुई चर्चा

जयशंकर ने बताया कि उनकी यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। इसमें विकास साझेदारी, रक्षा और समुद्री निगम, आर्थिक और व्यापार संबंध और लोगों से लोगों के बीच संबंध शामिल हैं। कार्यक्रम में भारतीय मूल की सांतवीं पीढ़ी के दो व्यक्तियों को ओसीआई कार्ड दिए गए। बता दें, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस वर्ष मॉरीशस राष्ट्रीय दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में मॉरीशस का दौरा किया था। इस दौरान ओसीआई संबंधित घोषणा की गई थी।

Shashi Rai
Bharati Cement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here