SEBEX-2
SEBEX-2

भारत ने रक्षा के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए दुनिया का सबसे घातक विस्फोटक तैयार किया है। पूरी तरह से स्वदेशी इस विस्फोटक को SEBEX 2 का नाम दिया गया है। बताया जा रहा है यह ब्रम्होस वाले विस्फोटक से भी खतरनाक है। यह अब तक बने गैर परमाणु विस्फोटों से 2.01 गुना ज्यादा घातक है। इसको मेक इन इंडिया पहल के तहत सोलर इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (EEAL) नागपुर ने बनाया है।

जानें इसकी सबसे खास बात

इंडियन नेवी ने अपनी रक्षा निर्यात संवर्धन योजना के अंतर्गत SEBEX 2 का परीक्षण भी किया है। इसके अंदर युद्ध की दिशा को मात्र कुछ सेकेंड में ही पूरी तरह बदल देने की क्षमता है। इसकी सबसे खात बात ये है कि यह बमों, तोपों के गोलों में बिना कोई ज्यादा वजन बढ़ाए समा सकता है। यह विस्फोट करते ही फ्रेगमेंटेशन इफेक्ट के जरिए तबाही मचा देगा।

Poultary

भारतीय नौसेना का क्या कहना है?

इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसके फटने से हादसा होने की संभावना काफी कम है। भारतीय नौसेना के मुताबिक सोलर इंडस्ट्रीज द्वारा इन विस्फोटकों के विकास का उद्देश्य हथियारों और गोला-बारूद की क्षमता को बढ़ाना है। यह परमाणु आधारित नहीं है, लेकिन इसकी विनाशकारी क्षमता बहुत अधिक है।

Shashi Rai

Bharati Cement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here