पीएम मोदी को व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर बुलाया रूस, जानें वजह
पीएम मोदी को व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर बुलाया रूस, जानें वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22-23 अक्टूबर, 2024 को रूस जाएंगे। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बुलावे पर पीएम मोदी कजान में आयोजित होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रूस पहुंचेंगे। दरअसल, ‘न्यायसंगत वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना” विषय पर आयोजित इस बार के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता रूस कर रहा है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। सऊदी अरब, ईरान, इथियोपिया, मिस्र, अर्जेंटीना और संयुक्त अरब अमीरात इसके नए सदस्य हैं।

अपने समकक्षों के साथ कर सकते हैं द्विपक्षीय बैठकें

इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे। इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात अगस्त 2023 में दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। यह शिखर सम्मेलन ब्रिक्स की तरफ से शुरू की गई पहलों की प्रगति का आकलन करने और भविष्य में सहयोग के लिए संभावित क्षेत्रों की पहचान करने का भी अवसर देगा। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कर सकते हैं।

Poultary

8 जुलाई को रूस गए थे पीएम मोदी

बता दें, इसी साल बीते 8 जुलाई को भी पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे थे। इस दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनका शानदार स्वागत किया था। साथ ही रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द  एपोस्टल’ से सम्मानित किया था। इस पर पीएम मोदी ने धन्यवाद बोलते हुए कहा था कि यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है।

Shashi Rai

Bharati Cement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here