तेलंगाना पहले चरण में 65 के बजाय, 25 आईटीआई को उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्रों (एटीसी) में अपग्रेड करेगा
तेलंगाना पहले चरण में 65 के बजाय, 25 आईटीआई को उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्रों (एटीसी) में अपग्रेड करेगा

राज्य सरकार, जिसने शुरुआत में 65 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को उन्नत प्रौद्योगिकी केंद्रों (एटीसी) में बदलने की योजना बनाई थी, ने कथित तौर पर बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक चुनौतियों के कारण पहले चरण में 25 आईटीआई को अपग्रेड करने का फैसला किया है।

सूत्रों के मुताबिक, बाकी आईटीआई का बदलाव अगले चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में, हैदराबाद में सबसे अधिक संख्या में एटीसी होंगे, जिसमें पांच केंद्र चालू हो जाएंगे।

सूत्रों ने कहा कि रोजगार विभाग ने अनुमान लगाया है कि प्रत्येक केंद्र को नव स्थापित एटीसी में आधुनिक पाठ्यक्रम पढ़ाने के लिए अतिरिक्त 12 से 15 सहायक तकनीकी अधिकारियों की आवश्यकता होगी।

Poultary

सूत्रों ने कहा कि राज्य के सरकारी आईटीआई में प्रशिक्षकों के लगभग आधे पद खाली होने के कारण, सरकार नए पाठ्यक्रमों को पढ़ाने के लिए पड़ोस सेवाओं के तहत कर्मचारियों को नियुक्त करने की उम्मीद कर रही थी।

राज्य सरकार इन एटीसी के माध्यम से हर साल लगभग 1 लाख व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रख रही है। सरकार ने राज्य में 65 आईटीआई को एटीसी के रूप में अपग्रेड करने के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (टीटीएल) के साथ 10 साल का समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है। मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने 18 जून को मल्लेपल्ली आईटीआई में एटीसी की औपचारिक रूप से आधारशिला रखी थी।

2,700 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट वाली इस पहल में विभिन्न पाठ्यक्रम, बुनियादी ढांचे में सुधार और मानव संसाधन विकास शामिल हैं। इन योजनाओं को अंजाम तक पहुंचाने के लिए टाटा टेक्नोलॉजीज ने सरकार के साथ साझेदारी की है। राज्य सरकार 307.96 करोड़ रुपये का योगदान देगी और टीटीएल का हिस्सा 2016.25 करोड़ रुपये होगा।

सरकार इस पहल के हिस्से के रूप में, इन एटीसी में उद्योग 4.0 पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बना रही है, जिसमें दीर्घकालिक और अल्पकालिक कार्यक्रम और औद्योगिक कौशल मांगों को पूरा करने के लिए ब्रिज पाठ्यक्रम शामिल हैं। कुछ अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों में उत्पाद डिजाइन विकास, उन्नत विनिर्माण, आईओटी डिजिटल इंस्ट्रुमेंटेशन, प्रोसेस कंट्रोल ऑटोमेशन, एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग, आधुनिक ऑटोमोटिव रखरखाव, प्रोटोटाइपिंग औद्योगिक रोबोटिक्स, एआई-आधारित वर्चुअल वेल्डिंग और पेंटिंग शामिल हैं।

टीटीएल ने एटीसी में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए पहले से ही 130 विशेषज्ञों को नियुक्त किया था। कुल मिलाकर, हर साल 5,860 लोगों को छह प्रकार के दीर्घकालिक पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित किया जाएगा। 31,200 लोगों को अल्पावधि पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन एटीसी में अगले 10 वर्षों में चार लाख लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा

Bharati Cement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here